Friday, June 27, 2014

नमस्कार कर बच्चो ने माँगा सूर्य से तेज़

विवेकानन्द केंद्र कन्याकुमारी शाखा – ग्वालियर द्वारा दिनांक 6 फरवरी 2014 रथ सप्तमी के दिन “रथसप्तमी महोत्सव” के उपलक्ष्य में  “तेजस” – The Ultimate Source Of Energy, सामूहिक सूर्यनमस्कार का आयोजन “विवस्वान मंदिर”(सूर्यमंदिर) में किया गया। जिसमे ग्वालियर नगर के चयनित 22  विद्यालयों के 1061 विद्यार्थीयों ने भगवान सूर्य को आहुतियाँ दी । जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में श्री आदर्श कटियार जी, पुलिस महानिरीक्षक, ग्वालियर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री रामभुवन सिंह कुशवाह जी, प्रान्त प्रमुख उपस्थित रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री सत्यपाल हंस जी, मैनेजर, विक्रम वूलेन ने की ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मंगलाचरण व अतिथियों द्वारा ॐ, भारतमाता एवं स्वामी जी के चित्रों पर पुष्पार्पण से हुई । इसके उपरांत मंच पर सामूहिक गीत एवं नृत्य विद्यार्थीयों द्वारा प्रस्तुत किये गए । इसके बाद आयोजन गीत – “हो जाओ तैयार साथियों – हो जाओ तैयार......” को सभी बच्चो ने दोहराया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री आदर्श कटियार जी ने बच्चो को मार्गदर्शन देते हुए कहा की सूर्यनमस्कार केवल आसन और प्राणायाम का अभ्यास मात्र नहीं हैं । सूर्यनमस्कार करने से शारीरिक विकास के साथ ही बोद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास भी होता हैं । 

विशिष्ट अतिथि श्री रामभुवन जी ने कहा की केंद्र के कार्यक्रम स्वामी जी के विचारो को आगे बढाने में सहायक हैं । अतः वि|kर्थियों को केंद्र की नियमित गतिविधियों से जुड़ना चाहिए । अध्यक्षता कर रहे श्री हंस जी ने कहा की इस प्रकार के आयोजन बार - बार करने से समाज में सकारात्मकता बढती हैं | कार्यक्रम में अतिथियों का परिचय नगर प्रमुख श्री शशिदत्त गगरानी जी ने करवाया एवं आभार कार्यक्रम संयोजक श्री अनिल मथुरिया जी ने माना । कार्यक्रम का सञ्चालन श्री गिरीश पल जी ने किया । कार्यक्रम में केंद्र की स्थानीय शाखा के सभी कार्यकर्तागण एवं इस आयोजन की समिति के लोगो के साथ नगर के गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment