Wednesday, April 13, 2022

Pariksha De Hanste Hanste - Haldwani


 25 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, हल्द्वानी शाखा  ने "परीक्षा दे हँसते-हँसते" कार्यशाला का आयोजन हरगोविंद सुयाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज,कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी में आयोजित किया। इस कार्यक्रम में कक्षा दसवीं के 90 छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में बच्चों को  परीक्षाओं को कैसे एक बोझ ना समझ कर  हँसते-हँसते   सामना कर सकते है यह विधि बताई।
विवेकानंद केंद्र के कार्यकर्ताओ ने  सभी छात्रों को परीक्षा क्यों और कैसे दें आदि जानकारियां दी।
उन्होंने बताया अगर हम एक ही विचार को पूर्ण रूप से अपना ले और बाकी सभी विचारों को छोड़ दें, सिर्फ उसी विचार को अपना जीवन बना लें, उसके बारे में सोचें उसके सपने देखें, उस विचार को जीएं। यही सफल होने का तरीका है।

सभी बच्चों को अनेक प्रकार के खेल खिलाएं गए जिसमे उनकी चपलता,सामूहिकता, एकाग्रता, निर्णय लेने की क्षमता  जैसे आदि गुणों का महत्व पता चला। फिर इन सभी खेलों के बाद उन्होंने बताया की किस तरह से शारीरिक,मानसिक और आध्यात्मिक रूप से अपने आप को हर कठिन परिस्थितियों में संतुलित रखना है।

इस कार्यक्रम में सभी बच्चों ने बड़े ही मनोहर ढंग से स्किट प्रस्तुति किया और बढ़ चढ़कर खेलों में भाग लिया।

आज के समय में बच्चों के अंदर पढ़ाई को लेकर काफी तनाव रहता है। जिससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर पड़ता है। ऐसे में इस तरह के कार्यशालाओं के आयोजन की आज अत्यंत आवश्यकता है।क्योंकि आज की शिक्षा व्यवस्था से बच्चों को इस प्रकार की प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment