Saturday, May 23, 2015

व्यक्तित्व विकास शिविर : लखनऊ

विवेकानन्द केंद्र कन्याकुमारी की लखनऊ शाखा के  तत्वावधान में कक्षा 5 से 12 तक के बच्चों एवं युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए चल रहे 3 दिवसीय “व्यक्तित्व विकास शिविर” का आज तीसरा और समापन सत्र था; आज भी शिविर प्रातः 6 बजे से, जानकीपुरम, सेक्टर –C, लखनऊ के पीपल वाले पार्क, में प्रारंभ हुआ !आज के इस शिविर को विशिष्ट अतिथि डॉ. कमलेश उपाध्याय, प्रान्त प्रमुख, विवेकानन्द केंद्र गुजरात प्रान्त ने संबोधित किया, उन्होंने बच्चों को भारत माँ की अच्छी संतान बन्ने के गुण बताने के साथ ही अन्य नैतिक शिक्षा तथा भारतीय संस्कृति की जानकारी भी दी गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन नित्य की भांति प्रार्थना तथा भारत माँ व स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर किया गया तत्पश्चात डॉ. राजेश पाण्डेय प्रवक्ता UPTU विश्वविद्यालय लखनऊ ने विशिष्ट अतिथि डॉ. कमलेश उपाध्याय का शाल भेट कर स्वागत किया।

बच्चों के इस समूह में से एक इंटरमीडिएट की बालिका कु. साक्षी पाण्डेय, पुत्री डॉ. राजेश पाण्डेय जो CMS अलीगंज लखनऊ की क्षात्रा थी, ने 94.25% अंक पाकर परीक्षा उत्तीर्ण किया जिसके लिए उसे डॉ. कमलेश जी द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी की पुस्तकें भेंट कर सम्मानित किया गया।  उसने अपने अनुभवों को अन्य बच्चो के बीच बांटते हुए कहा कि अपनी मेहनत के साथ साथ माता पिता का हमें पूरा सहयोग मिला उन्होंने अपने पिता का ह्रदय से धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि मेरी इस सफलता में मेरे पिता का विशेष सहयोग है जिन्होंने दिन रात मेरे साथ जाग जाग कर मेरे अध्ययन में निरंतर मेरा साथ दिया मेरे नोट तक उन्होंने बनाये।

उल्लेखनीय है कि कल के शिविर में जहाँ 24 बच्चे थे वह आज के शिविर में बढ़कर 32 हो गए थे। बच्चो में एक प्यार उत्साह देखने को मिला।   डॉ. कमलेश जी ने कहा बच्चो आप सभी जो भी बताया गया है उसका अभ्यास नित्य जारी रखना और बीच बीच में समय मिलते ही मैं आता रहूँगा।

आज के कार्यक्रम में बच्चों के साथ श्री अरुणेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, आर.एन. श्रीवास्तव राजेश श्रीवास्तव आतिश से श्री अनुराग श्रीवास्तव, श्री नेगी,रावत वेद प्रकाश एवं विवेकानंद केन्द्र कन्याकुमारी के लखनऊ केंद्र से श्री अश्वनी राय इत्यादि लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment