Thursday, May 14, 2015

लखनऊ में सूर्यनमस्कार एवं व्यक्तित्व विकास शिबिर

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, शाखा लखनऊ के तत्वाधान मे आर्यावर्त कालेजे मे सूर्यनमस्कार एवं व्यक्तित्व विकास का कार्यक्रम संपन हुआ। जिसका उद्घाटन NBFGR के निदेशक डॉ॰ जे के जेना ने  किया। डॉ जेना ने बच्चों को मेहनत से पढ़ाई एवं लोगो की मदत करने को कहा।

केंद्र के योगवर्ग प्रमुख प्रमोद सक्सेना ने बच्चो को सूर्यनमस्कार का प्रशिक्षण दिया। केंद्र के कार्यकर्ता अश्वनी ने सूर्यनमस्कार के महत्व के विषय मे बताया। केंद्र के कार्यकर्ता शुभांगी,कृतिका, मितेन्द्र, अनमोल,अरविंद ने बच्चो को योग का प्रशिक्षण दिया।

कार्यक्रम के समापन सत्र मे सेवानिब्रित मेजर जनरल अजय कुमार चतुर्वेदी और श्री एल वेंकेटेश्वर लू आइ ए स , आयुक्त व निदेशक उद्दोग उ ॰ प्र ॰ उपस्थित थे। मुख्य वक्ता चतुर्वेदी ने बच्चो को देशभक्ति से पूर्ण  एवं  शरीर मन से मजबूत होने के बारे मे बताया। मुख्य अतिथि श्री लू ने स्वामी विवेकनंद की शिक्षाअों से प्रेरणा लेकर आगे उन्नति करने  के विषय में बताया।

कार्यक्रम का संचालन इं॰ अशोक सिंह ने किया। कार्यक्रम में 20 विद्यालयो के चुने हुवे 70 बच्चों ने भाग लिया। जो आगे चलकर अन्य बचों को योग एवं सूर्यनमस्कार का प्रशिक्षण देगें। कार्यक्रम में बच्चों के माता पिता एवं शिक्षक  भी उपस्थित थे। केंद्र के वारिष्ठ कार्यकर्ता डी, एन लाल सेवानिब्रित आई,ए॰ एस , ने सबको धन्यवाद दिया। 

No comments:

Post a Comment