Tuesday, May 24, 2016

पटना में सात दिवसीय योग शिविर आयोजन

Yoga-Satra-Patana-May-2016
विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की शाखा पटना द्वारा सात दिवसीय योग शिविर का आयोजन श्यामल हॉस्पीटल, मौर्या पथ, खाजपुरा में सुबह 6 बजे से 7 बजे तक किया गया। इस शिविर में कुल 19 प्रतिभागी रहे।

इस 7 दिवसीय शिविर का मुख्य उद्देश्य जन-जन तक योग की महत्ता को पहुँचाना है। आज दिनांक 16.05.2016 को योग शिविर का समापन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में आई० एम० ए० के पूर्व अध्यक्ष डॉ० अजय कुमार जी उपस्थित रहे। उन्होने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पतंजलि के अष्टांग नियमों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है उनका हम अपने जीवन में कितना पालन कर सकते है और उन्होंने कहा कि योग आधे घंटे की प्रक्रिया नहीं, बल्कि यह 24 घंटे चलने वाली प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम शरीर को स्वस्थ और मन को शान्त रख सकते है।

इस अवसर पर विवेकानन्द केन्द्र की पटना शाखा के नगर प्रमुख श्री ज्ञानेश्वर शर्मा जी ने केन्द्र का परिचय देते हुए बताया कि विवेकानन्द केन्द्र योग के माध्यम से स्वामी जी द्वारा बताये गए योग की संकल्पना को जन-जन तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्हें केन्द्र से नियमित जुड़ने और योग नियमित दिनचर्या का अंग बनाने के लिए आह्वान किया।

शिविर समापन के मौके पर श्यामल हॉस्पीटल के संचालक डॉ० संतोष सिंह ठाकुर मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

No comments:

Post a Comment