Tuesday, February 9, 2016

ग्वालियर में माननीय एकनाथजी रानडे कबड्डी महोत्सव संपन्न

Kabbadicompitation-MEJSP-2016ग्वालियर , विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की ग्वालियर शाखा द्वारा स्थानीय जोश एको एडवेंचर स्पोर्ट क्लब ग्वालियर के सहयोग से माननीय एकनाथजी की जन्मशती पर्व समापन के उपलक्ष में उनके प्रिय खेल कबड्डी का महोत्सव के रूप में आयोजन किया गया जिसमे विद्यालय स्तर की कुल २२ टीमों से संपर्क किया।
उनमे से १५ टीमों ने भाग लिया शेष टीमों के विद्यालयों में प्री-बोर्ड परिक्षण प्रारम्भ होने से सहभागी नहीं हो सकी. महोत्सव का उद्घाटन विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण ग्वालियर के अध्यक्ष श्री राकेश जादोन के मुख्या आतिथ्य एवं नागरिक सहकारी बैंक ग्वालियर के कोषाध्यक्ष श्री विनोद सूरी की अध्यक्षता में हुआ। महोत्सव की प्रस्तावना रखते हुए केंद्र के प्रान्त प्रमुख श्री भंवरसिंह राजपूत ने माननीय एकनाथ जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि एकनाथजी ने छात्र जीवन से ही खेलो के द्वारा अपना शरीर,मन और बुद्धि का विकास किया। संघ की शाखाओ में भी ने स्वयंसेवकों को इस ओऱ प्रेरित करते थे। उन्होंने कहा कि ने देश की राष्ट्रिय धरोहर के रूप में एक कुशल संगठक का परीचाय देते हुए स्वामी विवेकानंद की कन्याकुमारी में समुद्र के बीच शिला स्मारक निर्मित कराया। श्री राजपूत ने बताया कि एकनाथजी की जन्म शताब्दी जिस प्रकार हमने एक पर्व के रूप में आयोजित की उसीप्रकार कबड्डी को भी हमने एक महोत्सव के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया है। वैसे भी प्रतियोगिता का भाव दो प्रतिद्वंदियों में नकारात्मक विचार उत्पन्न करता है जबकि उत्सव में हमारे विचार सदैव सौहार्दपूर्ण तथा सकारात्मक होते हैं। इसलिए हम इसे उत्सव के रूप में लेकर सभी खिलाडी इस मैदान पर खेल भावना से खेलेंगे और एकनाथजी के संगठनात्मक विचारो का स्मरण करते रहेंगे।
मुख्या अतिथि श्री राकेश जादोन ने केन्द्र द्वारा आयोजित कबड्डी महोत्सव की सराहना करते हुए कहा की हमारे देश का युवा भारत के परम्परागत खेलो से विमुख सा होता दिखाई दे रहा है लेकिन आज कबड्डी के खेल को एक उत्सव के रूप में आयोजित करना वास्तव में युवा पीढ़ी को अपनी पहिचार को पुनर्स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर वास्तव में यह प्राथन प्रयास है लेकिन आगे भी इसे स्थापित करने के लिए प्रत्येक युवा को आगे आकर इस प्रकार के खेलो को बढ़ावा देना चाहिए और उत्साह के साथ सहभागी होना चाहिए। भारतीय सभी खेल खर्चीले काम और शरीर मन बुद्धि के तीब्र विकास के लिए बहुत उपयोगी हैं। श्री जादोन ने अगले वर्ष इस खेल को बढ़वा देने के लिए बृहद अपेक्षित सहयोग का आश्वासन देकर खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया।
कबड्डी महोत्सव दिनांक 01 फरवरी से 03 फरवरी तक भारतीय बिद्या निकेतन शिवपुरी लिंक रोड ग्वालियर पर आयोजित किया गया जिसका समापन नगर निगम के महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर जी द्वारा किया गया। विजेता टीम को 5000 रुपये का नगद पुरुष्कार स्मृति चिन्ह व् सभी को मेडल प्रदान किये गए। इसीप्रकार उपविजेता टीम को 3000 रुपये नगद स्मृति चिन्ह मेडल तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 1100 रुपये नगद मेडल दिए गए साथ ही सभी सहभागी खिलाडियों को टी-शर्ट ओ प्रमाण पत्र दिए गए। समापन अवसर पर महापौर ने खिलाड़ियों का फाइनल मैच देखा और उन्हें सम्बोधित करते हुए कहा कि आज नेतृत्व कर रहे श्री मोदी जी कबड्डी खेलते खेलते यहाँ तक पहुंचे हैं इनके पूर्व भी मन.अटल जी ने भी इसी ग्वालियर की धरती पर कबड्डी खेली है जो हमारे लिए गौरव की बात है। हम अपने महापुरूषों से किसी न किसी रूप में प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यकता है तो केवल इक्षाशक्ति की। इसलिए हमें अपनी इक्षाशक्ति को दृढ़ता प्रदान करनी है तभी हम अपने जीवन की वास्तविक सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। समापन अवसर पर केंद्र की प्रान्त संगठक मान. शीतल दीदी भारतीय विद्या निकेतन के संचालक श्री गौतम भागचंदानी जी ,विभाग संचालक डॉक्टर चंद्रकांत मोघे जी , सह नगर संचालक श्री विजय गुप्ता जी, विभाग पर्व प्रमुख श्री नितिन मांगलिक जी, नगर पर्व प्रमुख तथा कबड्डी महोत्सव के संयोजक श्री राधाकिशन खेतान जी जोश एक एडवेंचर क्लब के सचिव श्री रवि रावत जी ने भी तीनो दिन उपस्थित रहकर खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया।

No comments:

Post a Comment