Thursday, February 11, 2016

प्रांतीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर २०१६

Prant Karyakarata Prashikshan Shibir 2016प्रांतीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर 18 जनवरी 2016 से 24 जनवरी २०१६ तक बिहार के पवित्र व् ऐतिहासिकनगरी राजगीर के कैलाश आश्रम में संपन्न हुआ। शिविर का शुभारम्भ 18 जनवरी की शाम भजन संध्या से किया गया।
शिविर में प्रतिदिन सुबह 4;30 जागरण से लेकर रात 10 बजे तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। शिविर में राष्ट्र भक्त सन्यासी स्वामी विवेकानंद, मनुष्य निर्माण से राष्ट्र पुनरुत्थान, राष्ट्र के समक्ष चुनौतियाँ, अनुशासन, आज्ञापालन और दिनचर्या, केंद्र कार्य की आवश्यकता, संपर्क तंत्र और मंत्र आदि विषयो पर मार्गदर्शन श्री मुकेश कीर (प्रान्त संगठक ), श्री मोहन जी (क्षेत्र कार्यवाह) श्री दयाशंकर पाण्डेय जी (प्रान्त पर्व प्रमुख) श्री विजय वर्मा (प्रान्त संपर्क प्रमुख) और श्री धर्मदास (नगर संगठक, पटना) आदि कार्यकर्ताओं द्वारा मार्गदर्शन किया गया।
शिविर के नैपुण्य वर्ग में हमारे उत्सव, कार्यालयीन व्यवस्था, बैठक, सेवा प्रकल्प और नगर रचना को व्यवस्थित रूप से समझाया गया। शिविर में मुख्य बात यह रही की कैलाश आश्रम के अध्यक्ष स्वामी बलनानन्द जी द्वारा प्रेरणा से पुनरुत्थान में 5 दिन तक शंकराचार्य के जीवन पर प्रकाश डाला गया। शिविर में एक दिन कार्यकर्ताओ को वहां के ऐतिहासिक कुण्ड में स्नान के लिए ले जाया गया। उस कुण्ड के बारे में कहा जाता है की उसमे नहाने से शरीर की सारी व्याधियां व पाप नष्ट होते हैं। शिविर में कुल उपस्थिति 29 रही और 6 कार्यकर्ता सञ्चालन टीम में रहे।  प्रान्त व्यस्था प्रमुख श्री सत्येन्द्र कुमार शर्मा जी मुख्य रूप से उपस्थित रहे। शिविर के सफल सञ्चालन में प्रान्त के सभी कार्यकर्ताओं की अहम् भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment