Saturday, July 31, 2021

संघर्ष टालें समस्या सुलझाएं विषय पर वर्चुअल कार्यशाला सम्पन्न




 संवाद से समस्याएं सुलझाएं : डॉ.दिव्या जोशी

विवेकानंद केंद्र जोधपुर विभाग द्वारा आयोजित वर्चुअल कार्यशाला "संघर्ष  टाले, समस्या सुलझाएं" में सहभागियों को संबोधित करते हुए डॉ.दिव्या जोशी, एसोसिएट प्रोफेसर, डूंगर कॉलेज  बीकानेर , ने खुले मन से संवाद द्वारा  समस्याओं और संघर्षों को सुलझाने का सुझाव दिया।

डॉ.जोशी ने समस्याओं के समाधान के लिए निम्नलिखित बिंदु बताएं। हमें स्वीकार करना चाहिए कि हमें कुछ बातें परेशान कर रही है। सकारात्मक दृष्टिकोण हमेशा लाभदायक होता है इसे बनाए रखें। व्यक्ति समस्या और संघर्ष से बड़ा होता है। जीवन के द्वंदो को स्वीकार कीजिए और उसे स्वभाविक समझिए, यह विश्वास रखिए सब कुछ अच्छा है और सब कुछ अच्छा ही होगा।

युवा कार्यशाला की संयोजिका विश्वा शर्मा ने बताया कि इस कार्यशाला के लिए 161 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ एवं उपस्थिति 45 रही। विवेकानंद केंद्र जोधपुर विभाग इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन हर 15 दिनों मे करता है। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य समाज के हर वर्ग, विशेषकर युवा वर्ग को उनके सम्मुख उपस्थित प्रासंगिक समस्याओं और चुनौतियों का सफलतापूर्वक प्रतिसाद देने के लिए सक्षम बनाना है। इससे कई लोग लाभान्वित होते हैं और अपना सकारात्मक अनुभव साझा करते हैं।

इस कार्यशाला का संचालन वैभव सारस्वत ने किया और कार्यक्रम के सफल आयोजन में कार्यकर्ता लिच्छा राम, मगराज चौधरी, गौरी सारस्वत, पुष्पलता, सौरभ आदि का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment