Tuesday, June 7, 2016

पटना में पाँच दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर

Personality-Development-Camp-Patana-may-2016विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा पटना द्वारा पाँच दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन स्थानीय विद्यालय शिवम कॉन्वेन्ट बाईपास रोड पटना में आयोजित किया गया।
यह शिविर 2
2 मई से 27 मई 2016 तक हुआ। शिविर का प्रारम्भ 22 मई शाम से भजन संध्या के द्वारा किया गया। शिविर का उद्घाटन भारतीय स्टेट बैंक के सहायक महाप्रबन्धक श्री अजीत मिश्रा जी द्वारा किया गया। उन्होने कहा कि चरित्र से ही समस्त शक्तियों का आगमन होता है। उन्होंने इन्द्र और प्रहलाद की घटनाआं को लेकर बताया कि यदि व्यक्ति का शील (चरित्र) चला जाए तो गुण का लोप हो जाता है। 
शिविर के इन पाँच दिनों में सुबह जागरण 4ः30 से लेकर रात्रि 09ः30 विश्राम तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। अनुशासन, दिनचर्या, राष्ट्रभक्त सन्यासी स्वामी विवेकानन्द, बनो और बनाओ, संस्कार वर्ग क्या और कैसे?, व्यक्तित्व विकास आदि विषयों पर श्री मुकेश कीर, डॉÛ पंकज कुमार जी, चिरन्तन भट्टाचार्य जी, धर्मदास जी, डॉ अशोक अन्शुमाली जी द्वारा बच्चों का मार्गदर्शन किया गया। शिविर में विभिन्न विधाएँ जैसे- निःयुद्ध, मधुबनी चित्रकला, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, रंगोली आदि का प्रशिक्षण बच्चों को दिया गया। शिविर के कथा-कथन सत्र में सुभाष चन्द्र बोस, एकनाथजी, छत्रपति शिवाजी, वीर सावरकर आदि महान पुरुषों का जीवन चरित्र बच्चों के सामने रखा गया। ताकि वह अपने पूर्वजों के बारे में जानें। शिविर में गणों के नाम ध्रुव, नचिकेता, प्रहलाद, अभिमन्यु, रानी लक्ष्मीबाई, रानी दुर्गावती के नाम पर रखे गए। पूरा शिविर त्याग और सेवा पर आधारित रहा।
शिविर का समापन 27 मई 2016 को शाम 05ः30 बजे किया गया। जिसमें विभिन्न विधाओं की प्रस्तुति गणों द्वारा की गई। शिविर समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री राहुल कुमार राय (एसोसिएट जेनरल मैनेजर, आकार अभिनव कंसन्टेल्सी सर्विसेज) उपस्थित रहें। राहुल जी ने कहा कि मन को संयमित रखने से लक्ष्य की ओर सटीक रूप से आगे बढ़ते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे शिविरों में आने से हमारी जीवन शैली बदलती है। समापन के अध्यक्षता श्री राकेश कुमार     व्यवसायी    और भारत विकास परिषद के कोषाध्यक्ष जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि यहाँ सीखा हुआ प्रत्येक क्रियाकलाप आपके भावी जीवन के लिए एक पाथेय होगा।
शिविर में कुल उपस्थिति 75 रही। जिसमें से 21 बहनें और 54 भाई उपस्थित रहें। साथ ही कार्यकर्ताओं की 12 सदस्यीय चमू संचालन और व्यवस्था टीम में रही। शिविर में मुख्य रूप से संस्कार वर्गों और कुछ विद्यालयों से चयनित भाईयों और बहनों ने भाग लिया। शिविर में अधिकारी के रूप में श्री ज्ञानेश्वर शर्मा जी(नगर प्रमुख, पटना) रहें।
शिविर में मुख्य रूप से मुकेश जी(प्रांत संगठक), सत्येन्द्र कुमार शर्मा, प्रान्त व्यवस्था प्रमुख, श्री पंकज जी, श्री शिव कुमार जी आदि कार्यकर्ताओं का सानिध्य प्राप्त हुआ। इस शिविर को सफल बनाने में नगर के गणमान्य जनों का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment