Friday, June 24, 2016

एक दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिछ्ण शिविर

Ek Divasiya Karyakarta Prashikshan Shibir West Bengal 2016विवेकानन्द केन्द्र एकनाथ विभाग की ओर से एक दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिछ्ण शिविर 19.06.16 को आयोजन किया गया. (आयोजक -विवेकानन्द नगर और लोकनाथ नगर) जिसमें 40 लोगों ने भाग लिया.
कार्यक्रम आरम्भ प्रातः स्मरण से हुआ. गीता पाठ, प्रार्थमा आदि शुभांगी उपाध्याय ने करवाया. इसके बाद योग वर्ग प्रदीप जायसवालजी ने लिया. प्रान्तीय संगठक, प.ब. प्रान्त मनोज दास ने "विवेकानन्द केन्द्र अध्यात्मप्रेरित सेवा संगठन" पर अपना वक्तव्य रखा. उन्होंने एक कार्यकर्ता के कर्मठता, निष्ठा और आस्था पर जोर देते हुए कई उदाहरण प्रस्तुत किया.उनके प्रेरक वक्तव्य ने कार्यकर्ता का मनोबल बढ़ाया. इसके बाद केन्द्र वर्ग, संस्कार वर्ग, स्वाध्याय वर्ग हुआ जिसमें सेवा,त्याग और शक्ति गण को तीन विषय दिए गए (१). उपदेश और आचरण (२). साथियों के साथ सामांजस्य, (३). सहिष्णुता और प्रेम, इन विषयो को सभी लोगों ने पढ़ा इसके बाद सभी गण के एक-एक प्रतिनिधियों ने विषय पर प्रस्तुति दी.
डॉ राकेश दास ने "कार्यकर्ता गुणावली" पर विस्तार से समझाया. कार्यकर्ता को कैसे होना चाहिए, कैसे कार्यों को करना चाहिए आदि को विस्तार से बताया. कार्ययोजना पर प्रदीपजी ने चर्चा की. उन्होने केन्द्र की कार्य योजना, विभाग, नगर व विस्तार के बारे में बताया. केन्द्र द्वारा सालभर के कार्यक्रमों के बारे में बताया. भजन संध्या के बाद केन्द्र प्रार्थना के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ.

No comments:

Post a Comment