Tuesday, February 28, 2023

Yoga Parichay Satra - Ajmer

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की अजमेर शाखा द्वारा आज 28 फरवरी 2023 को क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर के M.Ed एवं B.Ed कक्षा के विद्यार्थियों के लिए  योग परिचय सत्र का आयोजन किया गया। इस योग परिचय सत्र का उद्देश्य विद्यार्थियों में नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रमों में योग शिक्षा का जुड़ाव एवं उसके प्रैक्टिकल एप्लीकेशन को लेकर के रहा।
प्रांत कार्यपद्धति प्रमुख डॉ स्वतंत्र शर्मा ने उपस्थित 78 विद्यार्थियों को प्रारंभिक श्वसन के अभ्यास एवं लूजनिंग प्रैक्टिस इसके अभ्यास कराए। इसके उपरांत लघु शवासन के अभ्यास के साथ योग एक जीवन पद्धति एवं उसके विभिन्न आयामों को लेकर सूक्ष्म चर्चा की।
योग केवल शारीरिक अभ्यास ना होकर मन को शांत करने की क्रिया है तथा योग अर्थात जोड़ना अर्थात एक रूप हो जाना। व्यष्टि से समष्टि तक जोड़ने की प्रक्रिया योग है तथा योग का आचरण हमारी भारतीय संस्कृति का मूल मंत्र है इस मंत्र को भविष्य के राष्ट्र निर्माता होने के नाते एक शिक्षक को जानना बहुत आवश्यक है।
इन विचारों के साथ ही योग परिचय सत्र में विद्यार्थियों ने अपना उत्साह प्रदर्शित किया और आगामी मार्च-अप्रैल और मई में विशेष योग सत्रों के आयोजनों को लेकर योजना बनाने का भी संकल्प भी लिया।
इस अवसर पर शिक्षा अधिष्ठाता प्रोफेसर आयुष्मान गोस्वामी का भी आशीर्वाद प्राप्त हुआ। व्यवहारिक प्रशिक्षण में युवा प्रमुख  श्रीअंकुर प्रजापति का सहयोग रहा