Monday, April 1, 2024

युवा नेतृत्व प्रतियोगिता-कार्यशाला : जबलपुर शाखा

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की जबलपुर शाखा द्वारा महाविद्यालयीन छात्रों के लिए "युवा नेतृत्व प्रतियोगिता" के अनुक्रम में "कार्यशाला" का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को साहसिक गतिविधियों से जोड़ना और उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास करना था।


कार्यक्रम महाविद्यालय परिसर में बनाए गए विवेकानंद यूथ फोरम के माध्यम से युवाओं द्वारा ही नियोजित किया गया था। विभिन्न महाविद्यालयों के छात्रों और युवा कार्यकर्ताओं ने इसमें भाग लिया। कार्यक्रम में पैदल और पहाड़ी यात्रा शामिल थी।

जबलपुर के ठाकुरताल स्थित पहाड़ी क्षेत्र में युवाओं का सामूहिक एकत्रीकरण हुआ। भ्रमण के बाद, आत्मीयता जागरण हेतु साहसिक और बौद्धिक खेल आयोजित किए गए। सभी युवाओं ने इन खेलों में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत तीन ओमकार और प्रार्थना से हुई। परिचय सत्र में विभिन्न महाविद्यालयों से आए छात्रों का आपस में परिचय हुआ और उन्हें विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के कार्यों की जानकारी प्रदान की गई।

इसके बाद, वाधयंत्रों के साथ सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

नगर युवा प्रमुख श्री इन्द्रजीत चव्हाण ने "हमारे दैनिक जीवन कार्य में समय प्रबंधन कैसे हो?" विषय पर बौद्धिक प्रबोधन दिया। उन्होंने बताया कि कैसे हम अपने दैनिक कार्यों की प्राथमिकता तय करके कम समय में अधिक उत्पादक कार्य कर सकते हैं।

प्रश्नोत्तर सत्र में युवाओं ने टाइम मैनेजमेंट के दौरान आ रही चुनौतियों के बारे में अनुभवी कार्यकर्ताओं से चर्चा की।

युवा भाई-बहनों ने प्रकृति के बीच पर्यावरण जागरूकता और आयोजन की विस्तृत रूपरेखा देते हुए वीडियो बनाए। अनुभव कथन में युवाओं ने बताया कि उन्हें ऐसे आयोजन से प्रेरणा मिलती है और विवेकानंद केंद्र यदि ऐसे सतत कार्यक्रम आयोजित करे तो युवाओं को जीवन गठन में लाभ होगा और वे राष्ट्र निर्माण कार्यों में बढ़-चढ़कर भागी होंगे।

कार्यक्रम युवाओं में साहसिक गतिविधियों के प्रति रुचि का विकास करने और सामूहिकता से लक्ष्य प्राप्ति की थीम पर आधारित रहा। समस्त गतिविधियों के उपरांत सभी ने अल्पाहार ग्रहण किया।

No comments:

Post a Comment