Wednesday, June 7, 2023

Seven Days Non-Residential PDC - Gaya

सप्त दिवसीय अनवासीय  व्यक्तित्व विकास शिविर संपन्न 
विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा, गया के द्वारा आयोजित सप्त दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर का समापन हुआ जो 1 जून से 7 जून 2023 तक धर्म सभा भवन रमना रोड मे प्रतिदिन नियमित रूप से संचालित हुआ। इसमें कक्षा 4 से 9 तक के बच्चों ने भाग लिया। इस शिविर में 80 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ। कार्यक्रम का आरंभ प्रतिदिन तीन ओंकार शांति पाठ से किया गया, शिविर में मुख्य रूप से बच्चों को खेल, गीत, कहानी, योगाभ्यास , सूर्य नमस्कार का अभ्यास  और हनुमान चालीसा का भी पाठ कराया गया । साथ ही साथ कौशल के माध्यम से बच्चों को पेंटिंग और जूडो कराटे का भी अभ्यास कराया गया। कहानी के माध्यम से हनुमान, स्वामी विवेकानंद, जोरावर फतेह सिंह, खुदीराम बोस, छत्रपति संभाजी,की कहानियां सुनाई गई ताकि बच्चों को प्रेरणा मिले और उनमें अनुशासन, एकाग्रता ,त्याग और आत्मविश्वास की भावना जागृत हो।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मनोरोग चिकित्सक डॉ लक्ष्मी नारायण चौधरी ने अपने वक्तव्य में योग को बहुत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा योग करने से बहुत रोगों का निदान होता है। योग के द्वारा हम अपने जीवन शैली में बदलाव ला सकते हैं। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम अपनी सांस्कृतिक मूल्यों को भूलते जा रहे हैं। अगर खुद में कोई कमी रह गई हो और उसे हमें सुधारना है तथा अपनी नई पीढ़ी को सजग करना है तो इसके लिए उन्होंने  सुझाव दिया की नियमित जीवन जीने की कला से उनका व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होगा।

आज की विशिष्ट अतिथि D A V school की प्राचार्य अंजलि जी ने कहानी के माध्यम से बच्चों को हिम्मत की प्रेरणा दी की किस प्रकार एक जंगल में जब आग लगती है तो सभी जानवर भाग जाते हैं पर एक  पेड़ पर चिड़िया अपने बच्चों के साथ रहती है उस पेड़ में भी आग लग जाती है। तब उस छोटी सी चिड़िया ने अपनी चोंच से पानी भर भर कर आग बुझाने की कोशिश करती है और वहीं एक हाथी यह सब देख कर हंसता है। तब चिड़िया कहती है जब इस जंगल के इतिहास के बारे में लिखा जाएगा तब मेरा नाम आग बुझाने वालों में आएगा। हाथी को तमाशबीन कहा जाएगा । उन्होंने बच्चों को कहा जैसे सूरज और चांद चलते हैं उसी तरह आप सभी बच्चों को भी निरंतर चलना चाहिए ताकि जीवन में आप एक कामयाब इंसान बन सके। कार्यक्रम को सफल बनाने में गया नगर के सभी कार्यकर्ताओं ने सहयोग दिया। धन्यवाद ज्ञापन पटना विभाग संचालक डॉ विजय कुमार करण ने दिया। कार्यक्रम का समापन शांति मंत्र से किया गया। विशेष उपस्थिति पटना विभाग संगठक धर्मदास जी वरिष्ठ कार्यकर्ता प्रोo दयाशंकर पांडे जी, आनंद कुमार, अरविंद कुमार, प्रोo शिव शंकर गुप्ता, सुरेश प्रसाद, सत्यम कुमार, एवं कई कार्यकर्ता गण तथा प्रबुद्ध जन उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में प्रसाद वितरण किया गया ।

No comments:

Post a Comment